बेनीपट्टी में विद्यापति सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार समिति के संयोजक में बेनीपट्टी के बाबा विश्वम्भर नाथ महादेव मंदिर प्रांगण में सामूहिक उपनयन कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम से सम्पन्न हुआ।

मौसम की बदली करवट के वाबजूद समिति के सभी पदाधिकारियों का जोश चरम पर रहा। बेनीपट्टी मुख्यालय समेत दरभंगा, जाले, माधोपुर, उड़ेंन के 17 बरुआ का उपनयन संस्कार सम्पन्न हुआ। जहां पूरे दिन उत्सवी माहौल बना रहा। समिति ने अपने वायदे के अनुसार सभी आगन्तुक बरुआ व उनके परिवार वालों के स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ी। पंडित रोशन कुमार झा व पंडित सदन झा की देख रेख में कुल 4 पंडितों द्वारा यज्ञोपवीत संस्कार सम्पन्न कराया गया।

सुबह लगभग 9 बजे से ही बरुआ व उनके परिवार वालों का आने का सिलसिला शुरू हो गया था। इस ऐतिहासिक आयोजन का गवाह बनने के लिए आस पास के  लोग भी पूरे दिन आते जाते रहे। मंदिर प्रांगण में बनें पंडाल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। वहीं बरुआ के साथ आने वाले उनके नाते रिश्तेदारों के ठहरने के लिए अलग व्यवस्था की गई थी।

मिथिला के विधि विधान एवं पंडितों के मंत्रोच्चारण के साथ भव्य रूप से 17 बरुआ का उपनयन संस्कार संपन्न हुआ। जहां हर विधि विधान में उपयोग में आने वाले वस्त्र से लेकर सभी सामान समिति के तरफ से उपलब्ध कराया गया। यह दृश्य देखते ही बन रहा था, एक साथ सभी महिलाएं बरुआ का केस अपने आँचल में ले रही थी। इस बीच मिथिला के घर घर में फैली उपनयन के गीतों से पूरा परिसर गूंजता रहा। पूरे दिन में आगत अतिथियों सहित बरुआ के परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी।

वहीं इस आयोजन में मधुबनी लोकसभा के सांसद अशोक कुमार यादव, बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र के स्थानीय विधायक विनोद नारायण झा सरीखे सभी बड़े नेता पहुंचे। सभी ने आयोजन समिति के कार्य की जमकर प्रशंसा की।

वहीं इस आयोजन को सफ़ल बनाने में कई महीनों से लगे विद्यापति यज्ञोपवीत उपनयन संस्कार समिति के अध्यक्ष जीवानंद झा, डॉ. पीआर सुल्तानियां, समाज सेवी श्रवण सुल्तानियां, प्रो. योगानंद झा, कोषाध्यक्ष पवन कुमार झा, सचिव प्रो. भवानंद झा, रविंद्र झा सहित तमाम लोगों ने बताया कि जिस तरह से पिछले 3 महीनों से इस आयोजन की सफलता को लेकर मेहनत की गई थी, उसका प्रतिफल आज मिला है। यहां 17 बरुआ का विधिवत उपनयन संस्कार हुआ है।समिति सभी के आदर भाव सत्कार में खड़ी रही है, जिसकी वजह है कि यह आयोजन सफलता की पहली अध्याय लिख दिया है। आने वाले समय में इस आयोजन को और वृहद रूप दिया जाय, इसकी भी तैयारी की जाएगी।

साथ ही समिति ने सभी सहयोगियों का भी धन्यवाद किया। इस अवसर पर राधा मोहन मिश्र, महादेव मिश्र, लक्ष्मण मिश्रा, प्रो. शरत चंद्र झा, सुधीर कुमार ठाकुर, रणधीर ठाकुर, मिलन देवी, निखिलेश झा, सुभाष ठाकुर, सुनील मिश्र, प्रदीप, रणधीर झा सहित कई लोग मौजूद रहे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here

Previous Post Next Post